इन्वेस्ट यूपी

वर्षों से हम उत्तर प्रदेश को भारत के सर्वाधिक इच्छित निवेश गंतव्य में बदल रहे हैं तथा नए भारत के लक्ष्य को आयाम देने के लिए विकास के नए प्रक्षेप पथ को सक्षम बना रहे हैं

हेल्पलाइन संख्या : 0522-2238902, 2237583, 22373451 निवेश आशय दर्ज करें

उत्तर प्रदेश, भारत के हृदय स्थल में

योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ

माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश अपनी अंतर्निहित शक्तियों, वर्तमान भौगोलिकताओं तथा भविष्य की विकास क्षमता के साथ निवेश हेतु एक आकर्षक गंतव्य है । हमारी नीतियों का उद्देश्य सतत, संतुलित व समाहित उद्देश्यों का पोषण करना है । हम देश में श्रेष्ठ व्यापारिक वातावरण तथा उत्तरदायी नीति तंत्र प्रदान करते हैं ।

मैं आपको इन्वेस्ट यूपी के साथ उत्तर प्रदेश की यात्रा में सहभागी बन कर देश को नई शक्ति प्रदान करने हेतु आमंत्रित करता हूँ ।

56% कार्य सक्षम आयु जनसंख्या

24 करोड़ की विशाल जनसंख्या उत्तर प्रदेश को देश का सबसे बड़ा उपभोक्ता बाज़ार बनाती है

7% जीएसडीपी प्रगति
(सीएजीआर वित्त वर्ष 16-19)

तीसरी देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

भारत के सकल घरेलू उत्पाद में 8% का योगदान

18% साल दर साल निर्यात में वृद्धि

व्यापार में सुगमता में 2सरा स्थान

निवेश मित्र
भारत के अग्रणी सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम्स में से एक

20% सचिवीय नीतियाँ

विशालतम रेलवे नेटवर्क तथा भारत का
दूसरी सबसे बड़ा रोड नेटवर्क

भारत में मुख्य 5
उत्पादक गंतव्य

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम
उद्यमों की सबसे अधिक संख्या

उत्तर प्रदेश क्यों ?

सभी सेक्टर देखें

अपना व्यापार बढ़ाएँ उत्तर प्रदेश के कुछ मुख्य प्रतिस्पर्धात्मक क्षेत्रों को ढूंढें

खाद्य प्रसंस्करण एवं डेयरी

भारत की भोजन टोकरी के नाम से पहचाने जाने वाले उत्तर प्रदेश के पास राष्ट्रीय स्तर पर गेहूं, गन्ना,आलू, आम व दूध की सर्वोच्चता है । फूड पार्कों, पशु/मत्स्य आहार भंडारण, फ़सल, कृषि, पैकिंग, खुदरा तथा शोध अवसंरचना की प्रचुरता है ।

क्षेत्र का अवलोकन करें
1 14

नागरिक उड्डयन

तेज़ी से बढ़ती हुई हवाई यात्रियों की संख्या तथा हवाई मार्ग से माल ढुलाई, उत्तर प्रदेश में उड्डयन क्षेत्र में गुणात्मक रूप से होती हुई वृद्धि के परिचायक हैं । “उड़ान”- के माध्यम से नए विमान पत्तन तथा विमान पट्टिकाएँ बन रहे हैं – आने वाले नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ साथ क्षेत्रीय संपर्क योजना लाभ में और भी वृद्धि कर रही है ।

क्षेत्र का अवलोकन करें
2 14

रक्षा व एयरोस्पेस

देश के दो डिफेंस कॉरिडोर में से एक के प्रदेश में स्थित होने तथा रक्षा व एयरोस्पेस से संबंधित शोध व विकास संस्थानों व सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की उपस्थिति के साथ, उत्तर प्रदेश रक्षा व एयरोस्पेस क्षेत्र में अपार अवसर प्रदान करता है

क्षेत्र का अवलोकन करें
3 14

विद्युत वाहन निर्माण

विद्युत वाहन व्यापक स्तर पर देश के यातायात तंत्र को प्रदूषण मुक्त करने पर बल देते हुए बाज़ार पर अपना नियंत्रण स्थापित कर रहे हैं, उत्तर प्रदेश में विद्युत वाहनों का बड़ा बाज़ार देश के सबसे बड़े उपभोक्ता आधार के साथ प्रगति की ओर अग्रसर है । उत्तर प्रदेश में वाहन विनिर्माण, बैटरी विनिर्माण तथा चार्जिंग अवसंरचना के क्षेत्र में विस्तृत अवसर उपलब्ध हैं ।

क्षेत्र का अवलोकन करें
4 14

इलेक्ट्रोनिक निर्माण

उत्तर प्रदेश भारत में उपयोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स का सबसे बड़ा निर्यातक है । प्रदेश सेमी कंडक्टर उद्योग का केंद्र बन चुका है, इस क्षेत्र में कई प्रमुख सहभागियों के कार्यालय, विनिर्माण सुविधाएँ तथा शोध व विकास केंद्र स्थापित हैं ।

क्षेत्र का अवलोकन करें
5 14

फ़िल्म

भारत में फिल्मांकन हेतु एक उभरता हुआ हॉट स्पॉट है, तथा उत्तर प्रदेश को 63वें व 64वें राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव में भारत का “सर्वाधिक फ़िल्मानुकूल प्रदेश” कहलाने का गौरव प्राप्त है ।

क्षेत्र का अवलोकन करें
6 14

हथकरघा तथा कपड़ा

पारंपरिक कुशलता की बहुलता के साथ, उत्तर प्रदेश देश में कपड़ा उत्पादन में 3सरे स्थान पर तथा रेशम उत्पादन में 5वें स्थान पर है । राज्य में कताई, बुनाई, वस्त्र डिज़ाइन तथा विनिर्माण के विस्तृत अवसर उपलब्ध हैं ।

क्षेत्र का अवलोकन करें
7 14

सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाएं

उत्तर प्रदेश कुशल मानवबल की उपलब्ध्ता के साथ भारत में सॉफ्टवेयर का अग्रणी निर्यातक है ।

क्षेत्र का अवलोकन करें
8 14

स्टार्टअप

भारत का उभरता हुआ स्टार्टअप केंद्र, जिसमें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एक उपरिकेन्द्र है, राज्य स्टार्ट-अप ईकोसिस्टम, इंक्यूबेटर्स तथा एक्सेलेरेटर्स को समर्थन देने हेतु समर्पित योजनाओं की पेशकश करता है

क्षेत्र का अवलोकन करें
9 14

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम

देश के 5 प्रमुख उत्पादक राज्यों मे से एक होने के कारण उत्तर प्रदेश भारत के राष्ट्रीय विनिर्माण योग में लगभग 8% का योगदान देता है, उत्तर प्रदेश के पास देश में सर्वाधिक सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों का सुदृढ़ अनुषंगी आधार है ।

क्षेत्र का अवलोकन करें
10 14

फार्मास्युटिकल

विशेष औषधियों तथा रासायनिक शोध संस्थानों के गृह उत्तर प्रदेश के पास फार्मास्युटिकल विनिर्माण तथा शोध व विकास पर आकर्षक नीति है ।

Visit Sector
11 14

नवीकरणीय ऊर्जा

ऊर्जा की बढ़ती हुई माँग तथा 28 गीगा वाट नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन की क्षमता के साथ उत्तर प्रदेश सस्ती नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन हेतु देश का एक उभरता हुआ हॉट स्पॉट है ।

क्षेत्र का अवलोकन करें
12 14

पर्यटन

प्रदेश के पास घरेलू पर्यटकों के आगमन में सर्वोच्च तथा अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के आगमन में 3सरा स्थान है । विरासत, धार्मिक व सांस्कृतिक पर्यटन के अतिरिक्त उत्तर प्रदेश भारत में कल्याण, एम आई सी ई तथा पर्यावरण –पर्यटन हेतु एक उभरता हुआ गन्तव्य है ।

क्षेत्र का अवलोकन करें
13 14

रसद एवं भंडारण

अपनी रणनीतिक स्थिति, पूर्वी, पश्चिमी तथा मध्य भारत के साथ निर्बाध संपर्क के चलते उत्तर प्रदेश उत्तरी भारत का उभरता हुआ रसद केंद्र है

क्षेत्र का अवलोकन करें
14 14

उत्तर प्रदेश – संभव कथा उत्तर प्रदेश- अग्रणी ईकोसिस्टम जिसमें देने को सबकुछ है

आपका व्यापार, हमारी विशेषज्ञता हम आपकी प्रगति में सहायता करते हैं, आइए हम आपको वहाँ ले चलें जहां आप जाना चाहते हों

नई घटनाओं, कार्यक्रमों तथा समाचारों का अन्वेषण करें उत्तर प्रदेश में व्यापारिक गतिविधियों की प्रचुरता की विविधता का अन्वेषण करें

फेसबुक
ट्विटर
  • समाचार
  • घोषणाये
सभी समाचार देखें

हमारा नेतृत्व

योगी आदित्यनाथ

माननीय मुख्यमंत्री
उत्तर प्रदेश

श्री सतीश महाना

माननीय उद्योग मंत्री

श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह

माननीय निवेश प्रोत्साहन मंत्री

श्री संजीव मित्तल

अवस्थापना तथा औद्योगिक विकास आयुक्त

श्री अरविंद कुमार (आई.ए.एस.)

अपर मुख्य सचिव आई आई डी डी तथा आईटी व इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग

श्रीमती नीना शर्मा (आई.ए.एस.)

सी.ई.ओ., इन्वेस्ट यूपी

डॉ मुथुकुमारस्वामी बी (आई.ए.एस.)

ए.सी.ई.ओ., इन्वेस्ट यूपी

हमारे निवेशकों से सुनें

श्री मुकेश अंबानी

श्री मुकेश अंबानी

मुख्य प्रबंध निदेशक, रिलायंस समूह

उत्तर प्रदेश आना मेरे लिए राष्ट्रभक्ति का कर्तव्य है । क्योंकि उत्तर प्रदेश के 22 करोड़ लोगों के उत्थान के बिना भारत उन्नति नहीं कर सकता। ।

श्री गौतम अदानी

मुख्य प्रबंध निदेशक, अदानी समूह

“गंगा, यमुना तथा सरस्वती सहित बहुत सी नदियां उत्तर प्रदेश को आपस में जोड़ती हैं, राज्य भर में उपलब्ध उपजाऊ भूमि, प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता, तीव्रता से विकसित होते भारत में प्रदेश की केंद्रीकृत स्थिति तथा इसका जनसांख्यिकीय लाभ सम्मिलित रूप से उत्तर प्रदेश को असीमित क्षमताओं वाला प्रदेश बनाते हैं ”

श्री एन चन्द्रशेखरन

अध्यक्ष, टाटा संस

हम उत्तर प्रदेश के विकास हेतु पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं | उत्तर प्रदेश को गौरवपूर्ण राज्य बनाने के लिए हम सभी क्षेत्रों में – चाहे वह सेवा अथवा विनिर्माण क्षेत्र हो, डिजिटल अथवा सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र हो अथवा सामाजिक क्षेत्र तथा अवसंरचना हो, प्रतिबद्ध हैं

श्री आनंद महिंद्रा

अध्यक्ष, महिंद्रा एण्ड महिंद्रा

उत्तर प्रदेश में बहुत से लाभ हैं | यहाँ प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता है | अपनी क्षमताओं व आकार के कारण उत्तर प्रदेश बहुत से देशों से प्रतियोगिता कर सकता है”

श्री कुमार मंगलम बिड़ला

अध्यक्ष, आदित्य बिड़ला समूह

उत्तर प्रदेश में वृहद क्षमताएँ हैं | राज्य में निवेश अनुकूल सरकार है जो प्रदेश में अवसंरचना तथा व्यापार की सुगमता में सुधार करने हेतु उत्सुक है |

श्री हयून चिल हाँग

अध्यक्ष व मुख्य कार्यपालक अधिकारी, सैमसंग इंडिया

उत्तर प्रदेश सैमसंग के लिए महत्त्वपूर्ण राज्यों में से एक है | नोएडा मोबाइल यूनिट का विस्तार देश में हमारी उपस्थिति को सुदृढ़ करेगा व हमारे विनिर्माण कार्यक्रमों को बढ़ाएगा | नोएडा की फ़ैक्टरी हमारी मुख्य निष्पादक है तथा हमें विश्व में श्रेष्ठ सुविधाओं में से एक बनाती है |

श्री नादिर गोदरेज

अध्यक्ष, गोदरेज उद्योग

उत्तर प्रदेश एक बड़ा बाज़ार है तथा यहां सर्वाधिक जनसंख्या है | उत्तर प्रदेश के लाखों निवेशक संतुष्ट है |

श्री शिव नाडर

अध्यक्ष, एच सी एल

सूचना प्रौद्योगिकी नगर का विकास आगामी नवाचारी नेतृत्व वाले विकास को तथा राज्य के सामाजिक विकास को और गति देगा

श्री ललित खेतान

अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक, रेडिको खेतान

उत्तर प्रदेश ने विकास पथ पर बहुत सी उपलब्धियां हासिल की हैं जिन्हें अनेकों स्वतंत्र संस्थाओं तथा औद्योगिक निकायों ने अपने अध्य्यनों में रेखांकित किया है